Friday, March 24, 2023
Homehindi blogs600 शब्दों में क्रिकेट के नियम

600 शब्दों में क्रिकेट के नियम

क्रिकेट 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाने वाला फुटबॉल का खेल है। खेल का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी से अधिक अंक अर्जित करना है। खेल चार 22 मीटर लंबे कोर्ट के साथ एक गोलाकार या अंडाकार कोर्ट पर खेला जाता है। इस लेख में हम क्रिकेट के नियमों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। टॉस: खेल शुरू होने से पहले, एक सिक्का उछाला जाता है और सिक्का टॉस जीतने वाली टीम के पास पहले मारने या खेलने का विकल्प होता है।

पारी: प्रत्येक टीम खेल के प्रारूप के आधार पर एक या दो पारियों के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी खेल सकती है। एक पारी तब समाप्त होती है जब 11 में से 10 बल्लेबाज आउट हो जाते हैं या ओवरों की संख्या (छह गेंद) पूरी हो जाती है।

बल्लेबाज: एक बल्लेबाज की भूमिका गेंद को अपने बल्ले से मारकर और विकेटों के बीच दौड़कर रन बनाना है। मुख्य उद्देश्य गेंद को सीमा रेखा के ऊपर से मारना है, जिसके छह निशान हैं, या गेंद को जमीन से नीचे मारना और स्कोर करने के लिए विकेटों के बीच दौड़ना है।

गेंदबाजी: गेंदबाज की भूमिका गेंदबाज को पहुंचाने की होती है। गेंद को क्रीज के पीछे फेंकने के लिए गेंदबाज एक विस्तारित हाथ का उपयोग करेगा।

फील्डिंग: टीम गेंद को पकड़कर, उसे रोककर और बल्लेबाजों को बाहर फेंककर टीम को स्कोर करने से रोकने की कोशिश करती है। विकेट: प्रत्येक टीम के पास बल्लेबाजी करने के लिए एक पारी होती है और प्रत्येक पारी में 10 विकेट होते हैं। आकृति में तीन स्टंप और स्टंप के ऊपर रखे दो होल्डर होते हैं। रन: एक रन तब बनता है जब बल्लेबाज गेंद को हिट करता है और विपरीत विकेट के लिए दौड़ता है। यदि गेंद सीमा रेखा को पार कर जाती है, तो बल्लेबाज बिना रन लिए छह रन बना लेता है। यदि गेंद सीमा से बाहर गिरती है, तो चार अंक प्राप्त होते हैं।

अतिरिक्त: बल्ले पर एक टीम के अतिरिक्त रन, बल्ले से परिणाम नहीं। गेंद या फ्री किक मारने वाली टीमें अधिक अंक प्राप्त कर सकती हैं, या यदि टीम कोई गलती करती है।

नो-बॉल: नो-बॉल एक अवैध डिलीवरी है और बल्लेबाजी करने वाली टीम को एक रन देती है। यदि कोई बल्लेबाज एक से अधिक नो-बॉल फेंकता है, तो बल्लेबाज को फ्री हिट भी मिलती है, जिसका अर्थ है कि बल्लेबाज को दूसरी गेंद पर आउट नहीं किया जा सकता है।

वाइड: एक वाइड एक ऐसी डिलीवरी है जो बल्लेबाज तक नहीं पहुंचती है, और बल्लेबाजी करने वाली टीम को दौड़ने के लिए दी जाती है। LBW: LBW का मतलब लेग बिफोर विकेट होता है, जिसका मतलब है कि अगर गेंद बल्लेबाज के पैर पर गिरती है और अंपायर को लगता है कि अगर पैर रास्ते में नहीं है तो यह स्टंप से टकराएगा, बल्लेबाज आउट हो जाएगा।

कैच: यदि कोई डिफेंडर किसी फील्डर द्वारा हिट की गई गेंद को जमीन पर हिट करने से पहले पकड़ लेता है, तो फील्डर आउट हो जाता है। रुकना नहीं: अगर विकेटकीपर गेंद को पकड़कर क्रीज के बाहर बल्लेबाज के हाथ से ले लेता है तो बल्लेबाज आउट हो जाता है.

पलायन: यदि क्षेत्र में टीम चोर के गुफा तक पहुँचने से पहले भुगतान करने वालों को समाप्त कर देती है, तो शिकारी को निकाल दिया जाएगा। ऊपर: एक ऊपर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular